BREAKING NEWS

< >
PREV ARTICLE

इंदौर नगर निगम कचरे से खाद बनाएगा

NEXT ARTICLE

रूस ने तैयार किया पानी में तैरता परमाणु संयंत्र

मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय विज्ञान प्रदर्शनी के लिए चयनित छात्रों को दी बधाई

Published: 2015-12-07 03:53 PM IST

 

 रायपुर 07 दिसम्बर ( )। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत शौचालय के उपयोग के बाद हाथ धोने के लिए छत्तीसगढ़ के पेण्ड्रा मिशन स्कूल के छात्रों द्वारा विकसित सस्ते और उपयोगी मॉडल ‘क्रेजी टेप’की सराहना की है। डॉ. सिंह के सामने आज रायपुर में उनके निवास कार्यालय में इन स्कूली  बच्चों ने अपने इस मॉडल का प्रदर्शन किया।  मुख्य सचिव विवेक ढांड भी इस अवसर पर उपस्थित थे। छात्रों का यह मॉडल मुम्बई में इस माह की 15 से 19 तक आयोजित पश्चिम भारत विज्ञान प्रदर्शनी में रखा जाएगा। मॉडल का चयन दुर्ग में आयोजित राज्य स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी में किया गया है।
उल्लेखनीय है कि स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत शौच के बाद हाथ धोने की आदत को बढ़ावा देने के लिए इस मॉडल का निर्माण किया गया है। मिशन स्कूल पेण्ड्रा के कक्षा बारहवीं के छात्र श्री अभिजित प्रसाद और सुरेन्द्र केरकेट्टा ने यह मॉडल विकसित किया है। स्कूल की शिक्षिका श्रीमती भावना आर्थर के मार्गदर्शन में उन्होंने यह मॉडल बनाया है। अपने घर की बेकार पड़ी वस्तुओं का उपयोग कर इस तरह की मॉडल विकसित की जा सकती है। पानी की बचत इस मॉडल का मुख्य ध्येय है। इस मॉडल में पानी रखने के लिए एक डिब्बा, रस्सी और दो-तीन लकड़ी के टुकड़ो को जोड़कर बनाया जा सकता है। डिब्बे के उपरी सिरे में छेद करके इसमें पानी भरकर उपर टांग दिया जाता है। शौच के उपरांत हाथ धोने के लिए इसे पैर से दबाने पर पानी की धारा निकलती है, जिसका उपयोग हाथ धोने के लिए किया जा सकता है।
    मुख्यमंत्री ने बड़ी उत्सुकता से इस मॉडल का अवलोकन किया और उसकी तकनीक को समझा। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन अभियान की सफलता में यह प्रयोग बड़ी उपयोगी साबित होगा। ग्रामीण परिवेश में स्थानीय सामग्रियों का उपयोग कर इसका इस्तेमाल स्कूलों तथा घरों में किया जा सकता है। उन्होंने इस उपयोगी मॉडल निर्माण के लिए बधाई देते हुए शुभकामनाएं दी। राज्य सरकार के मुख्य सचिव विवेक ढांड ने भी इस मॉडल को काफी उपयोगी बताया। उन्होंने कहा कि स्कूली बच्चों का वैज्ञानिक दृष्टिकोण अत्यंत सराहनीय है। यह मॉडल स्वच्छ भारत मिशन अभियान को गति प्रदान करेगा। उन्होंने भी स्कूली बच्चों और उनके मार्गदर्शक शिक्षकों को शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर पास्टर अतुल आर्थर तथा डायोसिस प्रतिनिधि राजेश जॉन पाल भी उपस्थित थे।

STAY IN TOUCH!

LATEST NEWS